कोलकाता : भाजपा के वोटों में फिर हुई भारी कमी



---रंजीत लुधियानवी, कोलकाता, 11 जनवरी 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बीते कुछ सालों में राज्य में हर जगह उपचुनाव में भाजपा के वोटों का ग्राफ बढ़ता रहा है, लेकिन अब इसमें गिरावट दिखने लगी है। कुछ माह पहले हुए एक उपचुनाव में जहां भाजपा के वोटों में पहली बार कमी देखी गई थी, अब कोलकाता नगर निगम के 82 नंबर वार्ड के उपचुनाव में भी भाजपा उम्मीदवार के वोट करीब घट कर आधे रह गए हैं। नतीजों विश्लेषण करने से यह पता चलता है कि भले ही भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस के बाद दूसरा स्थान हासिल कर लिया है, लेकिन अब उसके वोट बढ़ने के बजाए घट रहे हैं। हालांकि माकपा और कांग्रेस के वोट भी पहले के मुकाबले कम हुए हैं। जबकि तृणमूल के वोटों में भारी वृद्धि दर्ज हो रही है।

सूत्रों ने बताया कि 82 नंबर वार्ड में कुल मिलाकर 21,561 वोट पड़े थे। इसमें तृणमूल उम्मीदवार और कोलकाता के मेयर फिरहाद हाकिम को 16,564 वोट मिले। जबकि भाजपा उम्मीदवार जीवन सेन को महज 2577 वोट मिले। पिछली बार हुए चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को 4900 वोट मिले थे। इस तरह उनके वोट घट कर करीब आधे रह गए हैं। भाकपा उम्मीदवार शिशिर दत्त को 1735 और कांग्रेस के अनिमेष भट्टाचार्य चार्य को 537 वोट मिले।

गौरतलब है कि फिरहाद हाकिम 82 नंबर वार्ड से चौथी बार विजयी रहे हैं। पहली बार 2000 में चार हजार वोटों से, दूसरी बार 2005 में साढ़े आठ हजार, 2010 में 12 हजार वोटों से उन्होंने जीत हासिल की थी। लेकिन 2015 में यहां तृणमूल उम्मीदवार प्रणव विश्वास सात हजार वोटों से जीते थे। मंत्री होने के कारण हाकिम ने चुनाव नहीं लड़ा था। अब मेयर के तौर पर चौथी बार चुनाव लड़ा और अपने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ते हुए करीब 14 हजार (13,987) वोटों के फर्क से जीत हासिल की। मालूम हो कि इस वार्ड में हाकिम की जीत को लेकर किसी को शक नहीं था, लेकिन एक बात को लेकर ही चर्चा थी कि क्या वे अपनी जीत का फर्क बढ़ाने में सफल होंगे और भाजपा अपने वोटों की वृद्धि का रुझान जारी रख सकेगी या नहीं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News