रावण : शिखर से शून्य तक, उपन्यास का विमोचन



कोलकाता, 15 फरवरी 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

महामहिम राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने एकता बृजेश गिरि द्वारा रचित उपन्यास "रावण : शिखर से शून्य तक" का विमोचन किया। महामहिम ने लेखिका की लेखन शैली की प्रशंसा करते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया तथा लगातार लिखते रहने की सलाह दी।

लेखिका ने अपने उपन्यास को सी•आर•पी•एफ• के शहीद जवानों को समर्पित करते हुये उपन्यास के संबंध मे बताया कि रावण, एक ऐसा चरित्र जो प्रारम्भ से अंत तक विस्मयकारक रहा है, जिसके संबंध में समाज में कई भ्रांतियां बनीं और आज इक्कीसवीं सदी तक उसकी छवि एक सशक्त खलनायक के रूप में स्थापित है। यह उपन्यास उसी रावण के दशानन से रावण बनने तक का वृत्तांत है जो अपने समस्त गुणों के बावजूद आज तक उपेक्षित तथा तिरस्कृत है।

इस उपन्यास में रावण शिव से संवाद के माध्यम से आज के समाज से प्रश्न पूछता है कि जो लोग प्रतिवर्ष मेरा दहन करते हैं क्या उनका चरित्र राम जैसा है यदि नहीं तो उन्हें क्या हक है प्रतिवर्ष मेरा दहन करने का! आज के नेताओं में भी तो वैसा ही अहम है जैसा मुझ में था। यह उपन्यास पाठकों का अपना है जिसके माध्यम से वे अपने अंदर राम और रावण के प्रतिशत की जांच कर सकते हैं!

इस अवसर समाजसेवी नारायण दास सोनी, अधिवक्ता धीरज त्रिवेदी, बृजेश गिरि, बादल सिंह एवं लेखिका के सुपुत्र लक्ष्य गिरि भी उपस्थित रहे।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News