एनसीएल ने बनवाई शास्त्री जी की प्रतिमा, प्रधानमंत्री ने किया अनावरण



वाराणसी, 08 जुलाई 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परिसर में कोल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड द्वारा बनवाई गई पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व• लाल बहादुर शास्त्री जी की भव्य प्रतिमा का अनावरण शनिवार 06 जुलाई 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस अवसर पर उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय, कोल इंडिया के चेयरमैन अनिल कुमार झा, एनसीएल सीएमडी प्रभात कुमार सिन्हा, निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पांडेय, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) पी• एम• प्रसाद, निदेशक (वित्त) एन• एन• ठाकुर एवं सीवीओ आशीष कुमार श्रीवास्तव सहित कई गणमान्य अतिथियों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

शास्त्री जी की 18 फीट ऊंची धातु प्रतिमा को देश के जाने-माने शिल्पकार पद्म भूषण राम वी• सुतार ने बनाया है। मिश्र धातु से बनी इस प्रतिमा में 85 प्रतिशत तांबा एवं 15 प्रतिशत अन्य धातु हैं। प्रतिमा का पेडेस्ट्रल (प्लैटफॉर्म) 8.8 फीट ऊंचा है। दिल्ली से बनाकर लाई गई इस प्रतिमा को बेहद ही नफासत के साथ बनाया गया है और इसे बनकर स्थापित होने में लगभग छह महीने की अवधि लगी है। स्टैचू ऑफ यूनिटी के नाम से मशहूर गुजरात में लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा को भी श्री सुतार ने ही डिजाइन किया था।

शास्त्री जी की प्रतिमा की भव्यता को नई ऊंचाई देने के लिए एनसीएल जल्द ही प्रतिमा परिसर के सुंदरीकरण का भी कार्य करेगी जिसके तहत इस परिसर में सुंदर बागवानी विकसित की जाएगी और फव्वारे लगाए जाएंगे, ताकि आगंतुक इस स्थल का लुत्फ उठा सकें।

गौरतलब है कि एनसीएल ने हाल ही में वाराणसी के विकास में मदद के लिए अपने हाथ तेजी से आगे बढ़ाए हैं। कंपनी ने रेलवे के साथ एक एमओयू किया है, जिसके तहत वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन के समीप एक भव्य ईको पार्क का निर्माण एवं जलाशय का जीर्णोद्धार किया जाएगा। कंपनी ने वाराणसी के 13 शहरीकृत ग्राम पंचायतों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए स्थानीय जिला प्रशासन के साथ भी एमओयू किया है। कंपनी ने वाराणसी के रामकृष्ण मिशन अस्पताल को ऑक्सिजन जेनरेटर की भी सौगात दी है। साथ ही, एनसीएल भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत आने वाले ‘स्वच्छ ऑयकानिक स्थल (एसआईपी)’ कार्यक्रम में योगदान देते हुए वाराणसी के मणिकर्णिका घाट का सौंदर्यीकरण करने की योजना बनाई है। आने वाले समय में भी वाराणसी के विकास को नई दिशा एवं दशा दिए जाने में एनसीएल अहम भूमिका निभाएगी।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News