बिहार में बंद नहीं होंगे सरकारी कार्यालय, कालाबाजरी रोकने के लिए बनाई गई टीमें



--अभिजीत पाण्डेय,
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार में कोरोना बीमारी को लेकर हुए लॉकडाउन के बाद कालाबाजारी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं। इसके तहत पटना में कालाबाजारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कुल 12 टीमें बनाई गई हैं जो दुकानों पर जाकर छापेमारी करेगी। इसके अलावा सरकार के कामकाज को करने के लिए बिहार के सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे।

मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि पटना में 12 टीमों का गठन किया गया है जो कालाबाजारी के खिलाफ छापेमारी करेंगी। उन्होंने बताया कि आटा-मैदा समेत अन्य खाने पीने वाले चीजों का उत्पादन करने वाली इकाईयों पर लॉकडाउन का कोई असर नहीं रहेगा।

सीएम द्वारा बुलाई गई इस बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार के अलावा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार समेत कई अन्य अधिकारी भी शामिल थे। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में इस बात का भी फैसला लिया गया कि बिहार में जीविका की दीदियां मास्क का निर्माण करेंगी। इसके लिए 4 जिलों में मास्क निर्माण का कार्य शुरू हो गया है और अगले दो से 3 दिनों में बाजार में यह मास्क उपलब्ध हो जाएगा।

सीएस ने बताया कि बिहार में सैनिटाइजर बनाने का काम भी शुरू हो चुका है और हाजीपुर में भारी मात्रा में सैनिटाइजर का उत्पादन किया जा रहा है। सरकारी कार्यालय बंद होने के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि सरकारी कार्यालय बंद नहीं होंगे। सरकार के कामकाज को करने के लिए बिहार के सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी कर्मियों के बिना सरकार का काम होना असंभव है ऐसे में अगले एक-दो दिनों में रास्ता निकाला जाएगा। दीपक कुमार ने बताया कि हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि कार्यालय आने वाले कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। इससे पहले मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार ने एक समीक्षात्मक बैठक बुलाई। जानकारी के मुताबिक बैठक में कोरोना के ताजा हालात पर चर्चा की गई साथ ही यह निर्णय लिया गया कि अधिकारी व्यापारियों से बात भी करेंगे।

■ बिहार में 22 प्रशासनिक अफसरों का तबादला, 7 जिलों में डीडीसी और 6 जिले में नये एडीएम की पोस्टिंग

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपायों के साथ सरकार ने आज बिहार प्रशासनिक सेवा के 22 अधिकारियों का तबादला आदेश जारी किया है। 7 जिलों में डीडीसी और 6 जिले में एडीएम की पोस्टिंग की गयी है।

सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से तबादले की अधिसूचना जारी की गई है।

जल संसाधन विभाग के अपर सचिव गोरखनाथ, आईएएस को वित्त विभाग में पदस्थापित किया गया है।

अररिया, सारण, मुंगेर, किशनगंज, पूर्णिया, भोजपुर और बेगूसराय में नये डीडीसी की पोस्टिंग हुई है।

इसी तरह मधुबनी, सारण, औरंगाबाद, सुपौल, गया और अरवल में नये एडीएम की पोस्टिंग हुई है।

सरकार ने सुपौल से तबादला कर अखिलेश कुमार झा को निदेशक, भू-अर्जन बनाया है। अरुण कुमार को सचिव, बिहार तकनीकी सेवा आयोग और कमलेश सिंह को निदेशक, बिहार खेल प्राधिकरण बनाया है। अजित कुमार सिंह को बिहार आवास बोर्ड का सचिव बनाया गया है।

ताजा समाचार

  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt