भारत सरकार द्वारा प्रायोजित बॉयोटेक किसान परियोजना का विशेषज्ञ दल ने किया निरीक्षण



सोनभद्र-उत्तर प्रदेश,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

■ सोनभद्र के किसानों को वैज्ञानिक खेती करने एवं आर्थिक आत्मनिर्भर बनने पर दिया जोर

भारत सरकार के जैव प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा वित्तपोषित एवं फॉर्ड फाउंडेशन व आई.सी.ए.आर. -आई.आई.वी.आर. की ओर से संचालित बॉयोटेक-किसान परियोजना के लिए चयनित चार आकांक्षी जिलों में से एक सोनभद्र का काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं फॉर्ड फाउंडेशन अध्यक्ष प्रोफेसर पंजाब सिंह के निर्देश पर फाउंडेशन के सदस्यों ने 23 अगस्त 2020 को जमीनी स्तर पर निरीक्षण किया। इस दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं परियोजना के सह अन्वेषक डॉ• संतोष कुमार सिंह, फॉर्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी डॉ• उमेश सिंह, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के जन सम्पर्क अधिकारी प्रोफेसर राजेश सिंह, राजेश्वरी रिसर्च फाउंडेशन के सचिव डॉ• विनोद कुमार सिंह व एफ.पी.ओ. सोनवैली बायो एनर्जी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के सत्य प्रकाश देव पांडेय सहित अन्य लोगों ने किसानों से तकनीकी खेती करने एवं अपनाने पर जोर दिया।

टीम ने सोनभद्र के गौरही, होना, रतवल आदि गॉवों का निरीक्षण किया व लाभान्वित किसानों से उनके समस्याओं के कारण व निवारण पर विस्तृत चर्चा की। गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के अंर्तगत वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं और खेतों के बीच सीधे संबंध की स्थापना पर कार्य किया जा रहा है।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं बॉयोटेक किसान परियोजना के सह अन्वेषक डॉ• संतोष कुमार सिंह ने औषधीय पौधों व उसकी उपयोगिता के विषय में जानकारी दी। उन्होंने कृषक उत्पादक संगठनों (एफ़.पी.ओ.) द्वारा किसानो का क्लस्टर बनाकर कृषि उत्पाद के निर्यात को बढ़ावा देने की बात कही। डॉ• सिंह ने कहा कि बीज शोधन में इच्छुक किसानों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जिससे उनकी आय में बृद्धि हो सके और वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। इस अवसर पर डॉ• सिंह ने ओषधिय खेती की संभावनाओं पर किसानों से चर्चा की ताकि किसान परंपरागत खेती के अलावां औषधीय पौधों की खेती कर बर्तमान आय के स्रोत को बढ़ा सकें।

फॉर्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के जन सम्पर्क अधिकारी प्रोफेसर राजेश सिंह ने कहा कि किसानों को परंपरागत खेती करने के साथ ही इस परियोजना के माध्यम से नई तकनीक को अपनाने पर जोर देना है।

फॉर्ड फाउंडेशन के ट्रस्टी डॉ• उमेश सिंह ने कहा कि इस परियोजना के माध्यम से किसानों के चहुमुखी विकास के लिए कृषि को बढ़ावा देने के साथ ही उनका स्वास्थ्य एवं उनके बच्चो की शिक्षा तथा अपने क्षेत्र में रोजगार सृजित करने पर बल देना है।

इस अवसर पर एफपीओ सोनांचल सब्जी एवं बीज प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के राजेश मौर्य, फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के निदेशक एवं सोनभद्र किसान कल्याण समिति के विनोद कुमार पांडेय, यंग प्रोफेशनल मधुकर पटेल, किसान विद्यापति, राजनारायण मौर्य, उमाशंकर, बाबूलाल आदि लोग उपस्थित थे।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News