बिहार में अब भू-स्वामित्व प्रमाणपत्र मिलेगा ऑनलाइन



--अभिजीत पाण्डेय (ब्यूरो),
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार में अब भू-स्वामी प्रमाणपत्र ऑनलाइन मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑनलाइन भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र की सुविधा का शुभारंभ किया। इस सुविधा के शुरू हो जाने से लोगों को आसानी से भू-स्वामित्व प्रमाण पत्र (एलपीसी) उपलब्ध हो सकेगा। कहीं से भी लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

इससे जहां भूमि विवादों की समस्या कम होगी, वहीं सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से भी लोगों को मुक्ति मिलेगी। घर बैठे प्रमाण-पत्र आसानी से मिल जाएगा।

भूमि का दखल कब्जा प्रमाण पत्र (एलपीसी) पूरी जांच और सत्यापन के बाद ही जारी किया जाएगा। राजस्व विभाग ने एलपीसी जारी करने की फुल प्रूफ व्यवस्था की है। डिजिटल जमाबंदी पंजी के मूल दस्तावेजों और अपडेटेड राजस्व रसीद के आधार पर यह प्रमाण पत्र जारी होगा।

जमाबंदी पंजी का सत्यापन किया जाएगा। संयुक्त जमाबंदी में भी सभी संबंधित लोगों के नाम रहेंगे, पर किसी एक के नाम पर ही एलपीसी जारी होगा। आवेदक को स्वघोषणा पत्र भी देना होगा। साथ ही अंतिम लगान का विवरण देना होगा। इस काम में हल्का कर्मचारी और सीआई की रिपोर्ट की अब जरूरत नहीं है। सारी व्यवस्था पारदर्शी बना दी गई है।

ऑनलाइन एलपीसी सुविधा शुरू हो जाने से राज्य के लाखों भू-धारकों को अब अंचल कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वे अपने जमाबंदी दस्तावेजों के आधार पर अपनी जमीन के दखल कब्जा का प्रमाण पत्र पा सकेंगे। इससे भूमि संबंधित विवादों को दूर करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इस प्रमाण पत्र के आधार पर कृषि लोन पा सकेंगे।

गौरतलब हो कि राज्य सरकार ने पहले से ही एक परिमार्जन पोर्टल की व्यवस्था कर रखी है, जिसमें जमाबंदी में सुधार, जमीन के रकबा, नाम आदि के सुधार करने की व्यवस्था है। पहले से ही ऑनलाइन दाखिल खारिज, ऑनलाइन लगान जमा करने की व्यवस्था लागू है।

ताजा समाचार

  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt