बिहार में कोरोना महामारी से महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक हुए संक्रमित



--अभिजीत पाण्डेय (ब्यूरो),
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार में कोरोना महामारी से महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक संक्रमित हुए। स्वास्थ्य विभाग से मिली अद्यतन जानकारी के अनुसार राज्य के कोरोना संक्रमितों में 30 फीसदी महिलाएं हैं जबकि पुरुषों का अनुपात 70 फीसदी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अबतक जहां 61 हजार 465 महिलाएं कोरोना संक्रमण की शिकार हुई हैं, वहीं संक्रमित हुए पुरुषों की संख्या 1 लाख 18 हजार 367 है। राज्य में 28 सितंबर तक कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 79 हजार 832 थी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में 21 से 30 वर्ष की उम्र सीमा वाले युवा सर्वाधिक कोरोना संक्रमित हुए हैं। जबकि अन्य आयु वर्ग के लोगों में कोरोना के संक्रमण का अनुपात अपेक्षाकृत कम पाया गया है। राज्य में कुल संक्रमित मरीजों में 25 फीसदी संक्रमित 21 से 30 आयु वर्ग के हैं। इस आयु वर्ग के 42 हजार 407 युवा कोरोना संक्रमण के शिकार हुए हैं। जानकार इसका कारण बड़ी संख्या में नौजवानों का घर से बाहर निकलना बताते हैं।

जानकारी के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों में 22 फीसदी संक्रमित 31 से 40 आयु वर्ग के हैं। इस आयु वर्ग के राज्य में कुल 37 हजार 354 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से ग्रसित हुए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के सात फीसदी संक्रमित मरीज हैं। जबकि 0 से 10 साल के बच्चे मात्र 5 फीसदी संक्रमित हुए हैं। इन दोनों समूहों के व्यक्तियों को कोरोना से सबसे अधिक खतरे को लेकर शुरू से आगाह किया जा रहा था। केंद्र और राज्य सरकार ने अभी भी इस बात पर जोर दिया है कि बिना जरूरत के इन दोनों आयु वर्ग के व्यक्ति घर से बाहर नही निकलें।

एम्स, पटना के नोडल ऑफिसर डॉ• संजीव कुमार के अनुसार 'महिलाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता पुरुषों के मुकाबले अधिक होती है। वैसे भी, महिलाएं घर से बाहर कम निकलती हैं, कष्ट, दुःख को आसानी से झेल लेती हैं। इसलिए उनमें संक्रमण की दर कम है।'

ताजा समाचार


  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt