बिहार : जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए बुनियाद केंद्र में स्वास्थ्य सुविधा युक्त खुलेंगे 25 नए वृद्धाश्रम



--अभिजीत पाण्डेय (ब्यूरो),
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार में निराश्रित, लाचार व अकेलेपन से पीड़ित वृद्धजनों के लिए 25 नए वृद्धाश्रम का संचालन किया जाएगा। समाज कल्याण विभाग के तहत संचालित सामाजिक सुरक्षा योजना के अधीन इन वृद्धाश्रमों का निर्माण व संचालन किया जाएगा। यह आश्रम बुनियाद केंद्र में संचालित होगा। विभाग ने वृद्धजनों के लिए वृद्धाश्रमों के संचालन को लेकर अलग से भूमि या भवन की तलाश किए जाने की जगह बुनियाद केंद्र भवन के खाली हिस्से को ही आश्रम के रूप में तब्दील करने का निर्णय लिया है। बुनियाद केंद्र भवन भी समाज कल्याण विभाग के अधीन ही संचालित किया जाता है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक वृद्धाश्रम में 25 वृद्धजनों के रहने की व्यवस्था होगी। इसमें वृद्धजनों को बुनियाद केंद्र में कार्यरत कर्मियों के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। उन्हें नेत्र जांच कर चश्मा उपलब्ध कराया जाएगा। बहरेपन के इलाज को लेकर जांच कर उपकरण उपलब्ध कराये जाएंगे। फिजियोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध होगी। वृद्धजनों के स्वास्थ्य की जांच नियमित की जाएगी। उनके लिए भोजन, आवासन एवं मनोरंजन इत्यादि की भी सुविधाएं होगी।

समाज कल्याण विभाग द्वारा राज्य के सभी 101 अनुमंडलों में बुनियाद केंद्र का संचालन किया जा रहा है। इनमें 90 बुनियाद केंद्रों का अपना आकर्षक भवन है। जबकि 8 बुनियाद केंद्र किराए के भवन में संचालित किए जा रहे हैं एवं तीन बुनियाद केंद्र सरकारी भवन का जीर्णोद्वार कर संचालित किए जा रहे हैं। बुनियाद केंद्रों के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बुजुर्गों, महिलाओं एवं दिव्यांगजनों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करायी जाती है।

ताजा समाचार

  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt