एड्स जागरूकता और रक्तदान शिविर का आयोजन



वाराणसी-उत्तर प्रदेश,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

आजादी का अमृत महोत्सव विशेष शिविर के अंतर्गत गुरुवार को एड्स जागरूकता और रक्तदान शिविर का आयोजन काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना और रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। शिविर का उद्घाटन उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी की संयुक्त निदेशक डॉ गीता श्रीवास्तव ने ऑनलाइन माध्यम से किया। अपने संबोधन में उन्होंने एड्स जागरूकता, एआरटी सेंटर की गतिविधियों और स्वयंसेवकों की महती भूमिका को रेखांकित करते हुए एड्स जागरूकता पर बल दिया। उन्होंने रक्तदान और उसके विविध पक्षों पर वैज्ञानिक जानकारी दी।

मुख्य अतिथि के रूप में भारत सरकार युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक श्रोती ने स्वयंसेवकों से आह्वान किया कि वे रक्तदान से जुड़ी जानकारियों को लेकर जनसामान्य के बीच जाएं और रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करें।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश एड्स नियंत्रण सोसाइटी के सहायक निदेशक डॉ अनुज दीक्षित, काशी हिंदू विश्वविद्यालय चिकित्सा संस्थान के रक्त अधिकोष के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप कुमार, कार्यक्रम समन्वयक डॉ बाला लखेंद्र, कार्यक्रम अधिकारी डॉ कनू प्रिया सिंह, डॉ आशुतोष कुमार सहित अनेक वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए। रक्तदान शिविर में स्वयंसेवकों द्वारा 37 यूनिट रक्तका दान किया गया। शिविर में अधिकांश स्वयंसेवक पहली बार रक्तदान कर रहे थे । उन्होंने निश्चित समय अवधि में रक्तदान कर लोगों की मदद करने का संकल्प लिया।

डॉ संदीप कुमार ने कहा कि इस समय रक्त अधिकोष में रक्त की मांग अधिक हो गई हैं। डेंगू संक्रमण के इस कठिन घड़ी में रक्तदान कर स्वयंसेवक लोगों का जीवन दान दे रहे हैं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News