लोगों को जल्द ही मिलेगी सुधा की नई आइसक्रीम, चॉकलेट और ‌फ्लेवर्ड मिल्क



--अभिजीत पाण्डेय (ब्यूरो),
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार में आम लोगों के लिए जल्द ही सुधा के नए आकर्षक उत्पाद पेश किए जाएंगे। दूध की बिक्री बढ़ाने के लिए नए फ्लेवर वाले पैक्ड मिल्क भी लॉन्च होंगे। साथ ही नई किस्म की आइसक्रीम, चॉकलेट आदि उत्पादों को भी बिक्री के लिए जारी किया जाएगा। खास बात यह है कि तमाम उत्पाद बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली आदि अन्य राज्यों में भी बिक्री के लिए भेजे जाएंगे।

सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन में शुरुआती करीब दो माह तक दूध एवं संबंधित उत्पादों की बिक्री में कमी के कारण आय में कमी आई। स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान से लेकर होटलों और चाय दुकानों के बंद रहने के कारण शुरुआती हफ्तों में बिक्री में लगभग 25 प्रतिशत कमी हुई, जबकि दूध संग्रहण बढ़ गया।

इस घाटे को पाटने के लिए नए उत्पाद लांच किए जा रहे हैं एवं अन्य कार्यों की नई रणनीति पर मंथन भी हो रहा है। लॉकडाउन की अवधि में 9 लाख लीटर दूध का पाउडर भी बनाया गया। अब इस पाउडर एवं उसके बनाए उत्पादों को भी बेचने की योजना पर काम हो रहा है। पहले चरण में इलायची और बटर टॉफी के फ्लेवर वाले दूध दो सौ एमएल के पैक में बाजार में उतारे जाएंगे। दूध को स्वादिष्ट बनाने की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इसी प्रकार नए उत्पादों को टेट्रा पैक और पेट के रूप में भी लांच किया जाएगा। टेट्रा पैक में लस्सी और मट्ठा भी लॉन्च किए जाएंगे। इसके अलावा बेल्जियम चॉकलेट आइसक्रीम भी बाजार में उतारी जाएगी। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी, ऑरेंज, मैंगो, चॉकलेट आदि फ्लेवर वाली आइसक्रीम भी बाजार में उतारी जाएंगी। ऑल इन वन आइसक्रीम भी लांच होगा। माना जा रहा है कि नए उत्पादों की लांचिंग से दो महीने में हुए घाटे की भरपाई में मदद मिलेगी।

पशुपालन मंत्री डॉ• प्रेम कुमार ने कहा कि कम्फेड को प्रतिस्पर्धा के बाजार में निरंतर आगे रहने और समय के मुताबिक प्रोडक्ट बनाने के आदेश दिए गए हैं। नए फ्लेवर के दूध, दही के अलावा 23 तरह की मिठाइयां बनाई जा रही हैं। इससे संस्था के 12. 50 लाख दुग्ध उत्पादक सदस्यों को भी फायदा होगा। अन्य राज्यों में भी यहां के प्रोडक्ट भेजे जाएंगे। राज्य में श्वेत क्रांति लानी है। कम्फेड को 234 करोड़ का अनुदान भी दिया गया है। बिहार की मिठाई, छाछ, लस्सी को बाजार में आगे रखने के लिए इसे और गुणवत्तापूर्ण बनाया जा रहा है। नए उत्पादों की लांचिंग से कम्फेड की आय में काफी वृद्धि होगी।

ताजा समाचार


  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt