नीतीश ने की पत्रकार सम्मान पेंशन योजना लागू करने की घोषणा



पटना, 13 फरवरी 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज विधानसभा में सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिये पत्रकार सम्मान पेंशन योजना लागू किये जाने की घोषणा की। उन्होंने सदन में पत्रकार सम्मान पेंशन योजना लागू किये जाने के सरकार के निर्णय की घोषणा करते हुए कहा कि वैसे पत्रकार जिन्होंने एक या एक से अधिक समाचार पत्र, पत्रिकाओं में कम से कम 20 वर्ष तक अपनी सेवा दी हो और उनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो गयी हो उन्हें सरकार की ओर से लागू किये जाने वाले पत्रकार सम्मान पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि न्यूज चैनल, पोर्टल और वेब पत्रकारिता से जुड़े पत्रकारों को भी पेंशन का लाभ मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार सम्मान पेंशन योजना का लाभ एक अप्रैल 2019 से ही मिलना शुरू हो जायेगा। पेंशन का लाभ ले रहे वैसे पत्रकारों की मृत्यु होने पर, उनकी पत्नी या पति को भी तीन हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में आजीवन मिलता रहेगा। इस योजना के तहत पत्रकार, छायाकार, संपादक, समाचार संपादक और व्यंग चित्रकार भी शामिल होंगे। पेंशन की राशि का भुगतान सीधे लाभान्वितों के खाते में किया जायेगा।

इस बीच इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन (आईजेयू) से सम्बद्ध बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन (बीडब्लूजेयू ) के महासचिव कमल कांत सहाय ने पत्रकार पेंशन योजना लागू करने के लिये मुख्यमंत्री नितीश कुमार के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की ओर से यह मांग लम्बे समय से की जा रही थी जिसे नीतीश सरकार ने पूरा कर पत्रकारों में खुशी की नयी लहर पैदा की है। वहीं बीडब्लूजेयू की अध्यक्ष निवेदिता झा ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से सेवा निवृत पत्रकारों को काफी राहत मिलेगा।





Image Gallery
Budget Advertisement