ममता ने जारी की तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची



---रंजीत लुधियानवी, कोलकाता, 12 मार्च 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। इस सूची में दस निवर्तमान सांसदों के नाम नहीं हैं। इस बार भी सितारों की ताकत पर भरोसा करते हुए ममता ने बांग्ला अभिनेत्री नुसरत जहां और मिमी चक्रवर्ती को टिकट दिए हैं। इसके अलावा अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री मुनमन सेन अबकी आसनसोल संसदीय सीट पर भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के खिलाफ मैदान में उतरेंगी।

तृणणूल प्रमुख ने कहा कि उम्मीदवारों की सूची में 41 फीसदी महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि जिन सांसदों के नाम उम्मीदवारों की सूची में नहीं हैं वे पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए काम करेंगे। ममता ने सूची जारी करते हुए भाजपा व मोदी सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि वीवीआईपी लोग वोटरों को रिश्वत देने के लिए चार्टर्ड उड़ानों के जरिए पैसा देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचा रहे हैं। उन्होंने रफाल सौदा, किसानों की बदहाली और रोजगार के घटते मौकों के लिए भी एनडीए सरकार की खिंचाई की।

ममता ने कहा कि वे रफाल सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पूरी तरह सहमत हैं। उन्होंने कहा कि सच सामने लाने के लिए भाजपा एन• राम जैसे पत्रकारों को धमकियां दे रही है।

तृणमूल कांग्रेस ने हाल में पार्टी में शामिल होने वाली मालदा (उत्तर) की पूर्व कांग्रेस सांसद मौसम नूर को उसी सीट पर पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। ममता ने नदिया जिले के तृणमूल कांग्रेस विधायक सत्यजीत विश्वास की विधवा रूपाली विश्वास को भी टिकट दिया है। बीते महाने सरस्वती पूजा पंडाल के सामने गोली मार कर सत्यजीत की हत्या कर दी गई थी।

ममता ने पत्रकारों से कहा कि अपनी सूची में 41 फीसदी महिलाओं को टिकट देकर तृणमूल कांग्रेस ने दूसरे राजनीतिक दलों के समक्ष चुनौती पेश कर दी है। कई लोग महिलाओं को 33 फीसद आरक्षण देने का वकालत करते हैं। लेकिन हमें कुछ कहने की जरूरत नहीं है। यह हमारे लिए गौरव का क्षण है। तृणमूल प्रमुख ने कहा कि प्रोफेसर सुगत बसु को हार्वड विश्वविद्यालय से इस बार चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं मिली है। मेदिनीपुर की निवर्तमान सांसद व पूर्व अभिनेत्री संध्या राय के अलावा इदरीस अली (बशीरहाट) और उमा सोरेन (झाड़ग्राम) भी अबकी चुनाव नहीं लड़ेंगी। गोरखा जनुमुक्ति मोर्चा के पूर्व विधायक अमर राई अबकी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर दार्जिलिंग संसदीय सीट पर चुनाव लड़ेंगे।

ममता ने कहा कि पार्टी इस बार ओडीशा के अलावा असम, झारखंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

● तृणमूल उम्मीदवारों की सूची (पश्चिम बंगाल)

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी उम्मीदवारों के नाम के एलान कर दिया। इस बार कूचबिहार संसदीय इलाके से परेश चंद अधिकारी, अलीपुरदुआर से दशरथ तिरके, जलपाइगुड़ी से विजयचंद्र बर्मन, दार्जीलिंग से अमर सिंह राई, रायगंज से कन्हैयालाल अग्रवाल, बालुरघाट से अर्पिता घोष, मालदा उत्तर से मौसम नूर, मालदा दक्षिण से मोआज्जिम हुसैन, जंगीपुर से खलीउल रहमान, मुर्शिदाबाद से अबू ताहेर, बहरमपुर से अपूर्व सरकार, कृष्णनगर से महुआ मैत्र, रानाघाट से रूपाली विश्वास, बर्दवान पूर्व से सुनील कुमार मंडल, बर्दवान दुर्गापुर से मुमताज संघमित्रा, आसनसोल से मुनमुन सेन, बोलपुर से असित माल, बीरभूम से शताब्दी राय, बनगांव से ममताबाला ठाकुर, बैरकपुर से दिनेश त्रिवेदी, हावड़ा से प्रसून बनर्जी, उलबेड़िया से साजदा अहमद, श्रीरामपुर से कल्याण बंद्योपाध्याय, हुगली से रत्ना दे नाग, आरामबाग से अपरूपा पोद्दार, तमलुक से दिव्येंदू अधिकारी, कांथी से शिशिर अधिकारी, घाटाल से दीपक अधिकारी, झाड़ग्राम से बीर बाहा सोरेन, मेदिनीपुर से मानस भुइयां, पुरुलिया से मृगांक महतो, बांकुड़ा से सुब्रत मुखर्जी, विष्णुपुर से श्यामल सरकार, दमदम से सौगत राय, बारासात से काकली घोष दस्तिदार, बशीरहाट से नुसरत जहां, जयनगर से प्रतिमा मंडल, मथुरापुर से सीएम जटुआ, डायमंड हार्बर से अभिषेक बनर्जी, जादवपुर से मिमी चक्रवर्ती, दक्षिण कोलकाता से माला राय और उत्तर कोलकाता से सुदीप बंद्योपाध्याय तृणमूल कांग्रेस के टिकट में 17वीं लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे।

Big on Hosting. Unlimited Space & Unlimited Bandwidth

इ-पत्रिका इंडिया इनसाइड
इ-पत्रिका फैशन वर्ल्ड
राष्ट्रीय विशेष
Newsletter