आम चुनाव 2019 : 42 सीटों वाला बंगाल उत्तर प्रदेश के 80 सीटों पर भारी



कोलकाता, 15 मई 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

आम चुनाव में हमेशा से ही 80 सीटों वाला उत्तर प्रदेश देश का मुखिया बना है परन्तु इस बार वो ताज़ पश्चिम बंगाल बना है। यही कारण है कि राजनीतिक हिंसा चुनाव के प्रथम चरण से कायम है और सातवें व आखरी चरण पूर्व दस्तक देते हुए जलवा कायम है। केंद्रीय बलों व पुलिस बलों को भी दलगत बांट लिया गया है। ये भी राजनीति से अछूते नहीं रहे वर्ना क्या मजाल कि भद्र लोक में अभद्रता चरम सीमा पर होती। इस छल-कपट के माहौल में आज भी जनता-जनार्दन का सबसे ज्यादा विश्वास केंद्रीय बलों व पुलिस बलों पर ही है न कि राजनेताओं पर क्योंकि सभी भलि-भांति जानते है कि ये अपने पर आ जाए तो क्या मजाल कि सिर पर जूं रेंग जाए।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार 14 मई को कोलकाता में रो शो किया। लाखों लोगों की उपस्थिति ने इस रोड शो को ऐतिहासिक बनाया। वाकई में आज तक पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित रोड शो में इतना जन-सैलाब नहीं उमड़ा था। इसे लेकर एक ओर जहां भाजपा में खुशी है तो हो सकता है कि तृणमूल कांग्रेस के लिए चिंता का विषय हो। हालांकि राजनीतिक दल खुशियाँ इजहार तो करती हैं पर अपने घुटन को बाहर आने नहीं देती हैं। एक दूसरे को दबाने के लिए हिंसा का सहारा कार्यकर्ताओं के सहारे लेती है जिसका जीता-जागता उदाहरण कल के रोड शो के दौरान ईंट-पत्थर, आगजनी व तोड़-फोड़ से स्पष्ट होता है। आरोप-प्रत्यारोपण 19 तक जारी रहने की ही सम्भावना हैं। बात अब पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की है।

भारतीय जनता पार्टी के होल्डिंग्स, बैनरों, झण्डों तक को निशाना बनाया जा रहा। क्षति की जा रही, सड़कों पर फेंका जा रहा, खोल कर मरोड़ कर ट्रकों पर लोड किया जा रहा। समय से पूर्व सफाई अभियान चालू है, सबूत सोसल-मीडिया पर भरमार है। साथ साथ भाषाशैली में भी गिरवावट है। ऐसा प्रतीत हो रहा कि बंगाल में लोकतंत्र मानो दो नावों पर ही सवार है।

रोश शो दौरान ईंट-पत्थर, आगजनी व तोड़-फोड़ के बीच समाज सुधारक ईश्वर चन्द्र विद्यासागर की मूर्ति भी खंडित हुई। तृणमूल कांग्रेस का आरोप भाजपा पर है।

समय की विडम्बना देखिए कि एक ओर जहां आम चुनाव में उत्तर प्रदेश ध्यान का केन्द्र हुआ करता था वहीं आज पश्चिम बंगाल हावी है। गिनती में भी पहले 42 ही आता है 80 बाद में। आम चुनाव 2019 में 42 सीटों वाला बंगाल उत्तर प्रदेश के 80 सीटों पर भारी है।





Image Gallery
Budget Advertisement