विश्व पर्यावरण दिवस : अभी से नहीं चेते तो आने वाले कुछ सालों में साफ हवा में सांस लेना मुश्किल हो जायेगा



खगौल, 05 जून 2019, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● पर्यावरण को राष्ट्रीय सुरक्षा की श्रेणी में रखा जाना चाहिए

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर यूथ होस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, बिहार स्टेट ब्रांच की ओर से खगौल थाना परिसर में पुलिसकर्मियों और वालिगा स्कूल, खगौल में शिक्षकों के साथ मिल बृक्षारोपण किया गया। इस मौके पर थानाध्यक्ष हरि ओझा, अरविंद कुमार, अजय कुमार और यूथ होस्टल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, बिहार स्टेट ब्रांच के अध्यक्ष मोहन कुमार और संगठन सचिव सुधीर मधुकर के अलावा सदस्य आशुतोष श्रीवास्तव, भरत पोद्दार, नवीन सैनिक, प्रकाश सिंहा, मुकेश कुमार, बीरु गुप्ता, अशोक नागवंशी, राजकिशोर गुप्ता, वालिगा मध्य विद्यालय के प्राचार्य मोहन कुमार सहित विश्वामित्र उपाध्याय, चंदू प्रिंस, भरत कुमार राय, किशलय आदि ने भी एक एक बृक्ष लाया।

अपने संबोधन में यूथ होस्टल्स एसोसिएशन, बिहार के संगठन सचिव सुधीर मधुकर ने कहा है कि राबर्ट रेडफोर्ट के कथन का समर्थन करता हूँ, जिसमें उहोंने कहा कि, “मैं सोचता हूँ पर्यावरण को राष्ट्रीय सुरक्षा की श्रेणी में रखना चाहिए। अपने संसाधनों की रक्षा करना सीमा की सुरक्षा के समान ही जरुरी है। विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग इस समय चिंताओं का विषय बना हुआ है। वैज्ञानिकों ने इन आपदाओं के लिए हमारे प्राकृतिक संसाधनों के अंधाधुंध इस्तेमाल को जिम्मेदार ठहराया है। अगर उनकी मानें तो आज हमारी धरती अपने भार से कहीं अधिक भार वहन कर रही है। अगर यही हाल रहा तो 2030 तक हमें रहने के लिए दूसरे प्लेनेट की जरूरत होगी। जैसे-जैसे शहर विकसित हो रहे हैं, हरियाली कम और कंक्रीट कर इस्तेमाल बढ़ता चला जा रहा है। अगर हम अभी से नहीं चेते तो आने वाले कुछ सालों में साफ हवा में सांस लेना मुश्किल हो जायेगा। कुछ समय से वायु प्रदुषण मानव जीवन के लिए एक बड़ा खतरा बन कर उभर रहा है। प्रदूषण लगातार हमारी सांसें कम कर रहा है। इसी को ध्यान में रख कर "विश्व पर्यावरण दिवस 2019" का थीम 'वायु प्रदुषण' रखा गया है।

खगौल, पटना के थानाध्यक्ष हरि ओझा ने कहा है कि आज विश्व पर्यावरण दिवस है, ऐसे मौके पर हम सभी को ऐसा शपथ लेना चाहिए जो आने वाली पीढ़ियों को साफ सुथरी हवा देने में मददगार हो सके। धरती पर पिछले कुछ सालों में भूकंप, बाढ़, सूनामी जैसी घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। इस कारण पर्यावरण में आये बदलावों और तेजी से बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के कारण ही ये सब हो रहा है। यूथ होस्टल्स एसोसिएशन इस कार्य में बढ़-चढ़ कर लगातार काम कर रही है। इस के लिए हम सब इस के आभारी हैं।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News