शरीर में किडनी यानि गुर्दों का अहम रोल होता है



---अभिजीत पाण्डेय,
सचिव - इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स।

लोगों के शरीर में किडनी यानि गुर्दों का अहम रोल होता है। किडनी ही शरीर में खून को साफ करके उसमें से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है, लेकिन आजकल लोगों की गलत जीवनशैली और आदतों की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है। हमारी लाइफस्टाइल से हमारी किडनी पर लगातार असर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। अल्कोहल का बहुत ज्यादा सेवन इसके लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। खराब जीवनशैली और कभी-कभी दवाईयों के कारण किडनी पर बूरा प्रभाव पड़ता है।

किडनी की बीमारी के बारे में सबसे बुरी बात यह है कि इसका पता प्रथम अवस्था में नहीं चलता है, लेकिन जैसे शरीर के बाकी अंगों में खराबी होने पर असर दिखने लगता है। उसी तरह किडनी खराब होने लगती है तो भी उसके लक्षण नजर आने लगते हैं। क्या आपको पता है कौन सी हैं चीजें जो कर सकती हैं आपकी किडनी को खराब, कई लोग इस चीजों का सेवन नियमित रूप से भी करते हैं। ऐसे लोगों को ध्यान देने की जरूरत है। अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो इन चीजों का सेवन कम कर दीजिए।

● किडनी पर इन चीजों का पड़ता है बुरा असर:-

• एल्कोहॉल : ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनियां खराब हो सकती हैं। ज्यादा शराब के सेवन से किडनियों की फंक्शनिंग में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है। शराब न सिर्फ आपकी किडनियों पर बुरा असर डालती है बल्कि बाकी अंगो के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ज्यादातर लोगों की किडनियां सिर्फ शराब पीने से ही खराब हो जाती है। किडनियों के लिए पानी सबसे फायदेमंद होता है। हमें खूब पानी पीना चाहिए।

• कैफीन : अक्सर हम ऑफिस हो या घर में कई कप कॉफी या चाय पी लेते हैं। कॉफी और चाय में काफी मात्रा में कैफीन पाई जाती है। ज्यादातर लोग तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, क्या आपको पता है यह आपकी किडनी के लिए घातक हो सकता है। कुछ लोग कैफीन का सेवन ताजगी के लिए तो कुछ स्वाद के लिए पीते हैं। कैफीन का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है।

• रेड मीट : रेड मीट प्रोटीन का अच्छा स्रोत है लेकिन यह किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। रेड मीट का सेवन मांसपेशियों के लिए तो अच्छा है किडनी के लिए इसे खतरनाक माना गया है। रेड मीट में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है जो किडनी के लिए सही नहीं है। यूरिक एसिड किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है रेड मीट के ज्यादा सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड भी बढ़ता है।

• सोडा : अक्सर लोग फ्रेसनेस और एनर्जी के लिए सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने में अच्छे लगते हैं पर ये ड्रिंक सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकती है। सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है, इसलिए उन्हें अपने आहार से दूर ही रखें तो अच्छा होगा। इन ड्रिंक्स में बस कैफीन और चीनी के साथ कुछ खतरनाक कलर और केमिकल पाए जाते हैं जो किडनी के लिए बेहद खराब हो सकते हैं।

• नमक : सोडियम एक ऐसा जरूरी इनग्रेडिएंट है जो हमारे शरीर में द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। पोटेशियम के साथ मिलकर सोडियम हमारे ब्लड को किडनी के माध्यम से फिल्टर करता है। लेकिन जब आपके खाने में बहुत अधिक नमक होता है, इसे पतला करने के लिए किडनी को अधिक पानी की जरूरत होती है जिसकी वजह से ब्लडप्रेशर का भी खतरा बढ़ जाता है।

• डेयरी प्रोडक्ट : क्या आपको पता है कि डेयरी प्रोडक्ट आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ये आपके आहार के लिए लाभदायक हैं, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करने से किडनियां खराब हो सकती हैं। ज्यादा कैल्शियम किडनी की पथरी का कारण बन सकता है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News