मनसा देवी की मंदिर निर्माण को लेकर वैदिक विधि विधान के साथ भूमि पूजन



कलुआही/मधुबनी-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

कलुआही प्रखंड के हरिपुर बख्शी टोल में गुरुवार 12 दिसम्बर को मनसा देवी की मंदिर निर्माण को लेकर वैदिक विधि विधान के साथ भूमि पूजन किया गया। उक्त मंदिर का निर्माण ग्राम देवता सतीमाई, राघवबाब स्थान में होना है।

आनंद वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष इंदिरा झा ने बताया कि यहां नागमाता की एक भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा। इस तरह से हरिद्वार के बाद पुरीपीठाधीश्वर शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती के पैतृक हरिपुर बख्शी टोल ही वो स्थान होगा जहां नागमाता मनसा देवी की कोई मंदिर होगी। मंदिर भव्य होगी जिसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है, जिसकी अनुमानित लागत फिलहाल एक करोड़ रखी गई है।

उक्त मंदिर का डिजाइन दरभंगा निवासी सुमित के झा के द्वारा तैयार किया गया है।

ग्रामीणों ने बताया कि दो साल पूर्व जब पुरीपीठाधीश्वर शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती के पैतृक गांव में उनके 75वें प्राकट्य दिवस पर पहली बार जन्मोत्सव का आयोजन शैलेश तिवारी के संयोजन में किया गया था, तब महाराजश्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपने संदेश में यहां मनसा देवी की मंदिर निर्माण की इच्छा प्रकट करते हुए स्वीकार किया था कि आज वो जो कुछ है वो सब इसी स्थल के कारण से हैं।

गौरतलब है ऋगवेदीयपूर्वामान्य श्रीगोवर्धन मठ पुरीपीठाधीश्वर शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती का जन्म इसी गांव में हुआ था। बाल्यकाल में मातृ सुख से वंचित निलांबर झा नाम के उस बालक का गांव के उतर ग्राम देवता के रुप में पूजित सतीमाई और राघव बाबा स्थान से आत्मीय लगाव था। जहां पर वो अपना अधिकतर समय व्यतीत करते थे।

भूमि पूजन कार्यक्रम का उद्घाटन पीठ परिषद के प्रेरक/निरीक्षक डॉ• सुदिष्ट मिश्र के द्वारा किया गया। भूमि पूजन दिवाकर झा, गोपाल झा के द्वारा प्रताप नारायण मिश्र के हाथो कराया गया।

इस अवसर पर पटना के वरिष्ठ पत्रकार/ मीडिया प्रभारी शैलेष तिवारी ने बताया कि कितनी बड़ी बिडंबना है कि जिन महाराजश्री के सूत्र को लेकर विश्व के बड़े बड़े वैज्ञानिक लगातार शोध कर लाभ उठा रहे, जिनका ख्याति पुरे विश्व में व्याप्त है, लेकिन उन्हीं के गांव को हर स्तर पर उपेक्षित रखा गया है। इसमें सरकार के साथ साथ स्थानीय लोग भी दोषी है, क्योंकि वे जागरूक नहीं है। यहां मनसा देवी की ऐसी भव्य मंदिर निर्माण होना है, जो दर्शनीय स्थलों में गिना जाएगा।

इस अवसर पर पीठ परिषद के संघरक्षक पी सी झा, ललिता झा, विनिता झा, पंचायत मुखिया पति नथुनी साह, मंदिर निर्माण समिति के कोषाध्यक्ष नन्द किशोर झा, सचिव चंदन झा, गणनाथ झा, रुद्रानंद झा, मनीष झा, श्रीनंद झा, मोहन झा, बौकू पासवान, मोहन सिंह, हरिश्चन्द्र झा सहित आसपास के गावं से आये सैकड़ों महिलाओं व पुरुषों ने भाग लिया।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News