सदियों पुराने शिवलिंग की कई पीढ़ियों से देखभाल कर रहा मुस्लिम परिवार



--अभिजीत पाण्डेय,
पटना-बिहार, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

हमारा भारतवर्ष अपनी कई विशेषताओं की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है। जिसमें ‘अनेकता में एकता’ हमारी सबसे बड़ी खूबियों में से एक है। इस खूबी की ताजा मिसाल पेश की है गुवाहाटी के रहने वाले एक मुस्लिम परिवार ने। ये मुस्लिम परिवार बीते कई सालों से यहां मौजूद भगवान शिव के मंदिर की देखभाल करता आ रहा है।

असम के गुवाहाटी के रंगमहल गांव में 500 साल से भी ज्यादा पुराना भगवान शिव का मंदिर है। मंदिर की देखभाल करने वाले मतिबर रहमान ने बताया कि उनका घर मंदिर के पास ही है और यहां हिन्दुओं के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी भगवान शिव की आराधना करते हैं।

रहमान की मानें तो उनकी कई पीढ़ियां मंदिर की देखभाल करती आ रही हैं। रहमान ने बताया कि उन्होंने अपनी पीढ़ियों से चली आ रही परंपरा को बरकरार रखा है, लिहाजा वो भगवान शिव के इस मंदिर की पूरी श्रद्धा के साथ देखभाल करते हैं। रहमान रोजाना नमाज अदा करने के बाद मंदिर की साफ-सफाई करते हैं।

रहमान ने बताया कि पहले उनके पिता इस मंदिर का रख-रखाव करते थे और फिर उनके निधन के बाद उन्होंने खुद इसकी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली। इतना ही नहीं रहमान ने कहा कि उनके बाद उनका बेटा भी इस मंदिर की देखभाल करेगा।

इस मंदिर में हिन्दू और मुस्लिम के साथ सभी धर्मों के लोग एक साथ पूजा-पाठ करते हैं। गंगा-जमुनी तहजीब पर चार चांद लगा रहा ये मुस्लिम परिवार मंदिर में नियमित रूप से भगवान शिव के सामने दीपक जलाता है।

ताजा समाचार

  India Inside News


National Report



Image Gallery
Budget Advertisementt