सुभाष राय और असमत मलिहाबादी को प्रतिष्ठित माटी रतन सम्मान



लखनऊ-उत्तर प्रदेश,
इंडिया इनसाइड न्यूज़।

● अयोध्या के शहीद शोध संस्थान द्वारा अपने सम्मानों की घोषणा

● खेल‌ के लिए निधि पटेल का चयन, शमशेर अली और अनमोल मिश्र को छात्र वृत्ति

अशफ़ाक़ उल्ला खा मेमोरियल शहीद शोध संस्थान अयोध्या द्वारा दिए जाने वाले माटी रतन सम्मान की घोषणा सिविल लाइन स्थित एक होटल में प्रबंध निदेशक सूर्य कांत पाण्डेय ने किया। यह सम्मान देश में सरकारी/गैर सरकारी संस्थानों द्वारा शहीदों के नाम पर दिए जाने वाला एक मात्र सम्मान है। सम्मान में प्रशस्ति पत्र, धनराशि और स्मृति चिह्न समेत सात चीजें प्रदान की जाती है।

उन्होंने बताया कि बीसवां माटी रतन हिन्दी भाषा के लिए विशिष्ट योगदान के लिए वरिष्ठ कवि, पत्रकार, संपादक सुभाष राय को, उर्दू में विशिष्ट योगदान के लिए डा• असमत मलिहाबादी को यथा खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी निधि सिंह पटेल को प्रदान किया जाएगा। यह सम्मान पूर्व में अदम गोंडवी, दूधनाथ सिंह, विजयबहादुर सिंह, सुधीर विद्यार्थी, अष्टभुजा शुक्ल आदि नामचीन कवि लेखको को प्रदान किया जा चुका है। इसी दिन शांति सिंह स्मृति गरीब छात्र वृत्ति मूकबधिर छात्र अतुल यतीम खाना के शमशेर अली तथा गुरुकुल के छात्र ब्रह्मचारी अनमोल मिश्रा को प्रदान किया जाएगा।

श्री पाण्डेय ने बताया कि शहादत दिवस पर ही दो प्रतियोगी परीक्षाओं का भी पुरस्कार दिया जाएगा। यह परीक्षा शहर के मनोहर लाल इंटर कॉलेज में शनिवार 14 दिसम्बर को आयोजित की जाएगी, जिसमें प्रत्येक कालेज से पांच पांच चयनित छात्र भाग लेगें। दोनों परीक्षाओं में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को क्रमशः पांच, तीन तथा दो हजार नकद पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक प्रचार्य अशोक कुमार तिवारी एवं संयोजक वरिष्ठ प्राध्यापक दान बहादुर सिंह होगें।

संस्थान के निदेशक श्री पाण्डेय ने शहादत दिवस शहीद कक्ष में ही परम्परागत तरीके से मनाने की अनुमति प्रदान करने पर वरिष्ठ जेल अधीक्षक एवं जेल प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि देश के लिए कुर्बान होने वालों की वीरगाथा पर हर देशवासी को गर्व है। पत्रकार वार्ता में माटी रतन सम्मान चयन समिति के स्वप्निल श्रीवास्तव, संस्थान के अध्यक्ष सलाम जाफरी, कोषाध्यक्ष अब्दुल रहमान भोलू, विनीत कनौजिया, अंकित पाण्डेय सहित तमाम लोग मौजूद थे।

Image Gallery
Budget Advertisementt