विशेष : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने.......



मुम्बई, 18 दिसम्बर 2018, इंडिया इनसाइड न्यूज़।

॥●॥ प्रधानमंत्री ने रिपब्लिक टीवी सम्‍मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मुम्‍बई में रिपब्लिक टीवी के सम्‍मेलन को संबोधित किया।

उन्‍होंने कल मुम्‍बई के ईएसआई अस्‍पताल में आग दुर्घटना में मरने वाले लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की।

उन्‍होंने जीवंत और खुशहाल देश के लिए सकारात्‍मक समाचारों के महत्‍व पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि भारत को विज्ञान, नवाचार तथा खेल जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों में लम्‍बी छलांग लगानी है। उन्‍होंने इस सम्‍बंध में मीडिया की भी चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि ‘उभरता भारत’ शब्‍द 130 करोड़ भारतीयों की शक्ति का प्रतिनिधित्‍व करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ वर्ष पहले यह कल्‍पना करना मुश्किल था कि भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और कारोबारी सुगमता के रैंक में आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने उदहारण देते हुए कहा कि आज किस तरह आपराधिक गतिविधियों में लोग पकड़े जा रहे हैं और उन पर कार्रवाई की जा रही है। उन्‍होंने स्‍वच्‍छता से लेकर टैक्‍स आधार का उदहारण देते हुए कहा कि 4 वर्षों में ये कदम परिवर्तन को दिखा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार नीति प्रेरित शासन संचालन और आसानी से सोची जानेवाली पारदर्शी नीतियों के माध्‍यम से आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने तेजी से विकसित की जा रही आधारभूत संरचना की चर्चा की। उन्‍होंने मासिक बैठक प्रगति का जिक्र किया जिसकी अध्‍यक्षता वे परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए करते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस तरह 12 लाख करोड़ रूपये की परियोजनाओं को गति दी गई है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि कानून और अधिनियम बनने के बाद कार्रवाई महत्‍वपूर्ण होती है। इस संदर्भ में उन्‍होंने दीवाला और दीवालियापन संहिता का जिक्र किया।

उन्‍होंने कहा कि अब भारत की विदेश नीति राष्‍ट्रीय हित से निर्देशित होती है और अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भारत की आवाज सुनी जा रही है।

नरेन्‍द्र मोदी ने संकेत दिया कि शीघ्र ही जीएसटी का 28 प्रतिशत स्‍लैब विलासिता वस्‍तुओं जैसी सामग्रियों तक ही सीमित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 99 प्रतिशत वस्‍तुओं को जीएसटी के 18 प्रतिशत और उससे कम के स्‍लैब में लाने के प्रयास किये जायेंगे। इन वस्‍तुओं में सामान्‍य लोगों के उपयोग की सभी वस्‍तुएं शामिल हैं।


॥●॥ प्रधानमंत्री ने “टाइमलेस लक्ष्मण” नामक पुस्तक का विमोचन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मुंबई में जाने-माने कार्टूनिस्ट आर• के• लक्ष्मण पर आधारित कॉफी टेबल बुक “टाइमलेस लक्ष्मण” का विमोचन किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस कालातीत यात्रा का हिस्सा बन कर उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने कहा कि यह पुस्तक लक्ष्मण की रचनाओं के संसार को समझने में मदद करेंगी।

उन्होंने कहा कि लक्ष्मण के कार्यों का अध्ययन सम-सामयिक समाजशास्त्र और सामाजिक परिवेश को समझने का बेहतर तरीका है।

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक लक्ष्मण या उनकी स्मृति मात्र के लिए नहीं है, बल्कि उन करोड़ो लोगों के लिए है, जिनके मन-मस्तिष्क में किसी न किसी रूप में लक्ष्मण विद्यमान हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लक्ष्मण का सामान्य-जन समयातीत और अखिल भारतीय रहा है। उन्होंने कहा कि सभी भारतीय और लोगों की सभी पीढ़ियां उनमें दृष्टिगत होती हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आम व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किस तरह पदम पुस्कारों की प्रक्रिया में बदलाव लाया गया।


॥●॥ फिल्म और मनोरंजन उद्योग के शिष्टमंडल ने प्रधानमंत्री से भेट की

फिल्म और मनोरंजन उद्योग के एक शिष्टमंडल ने आज मुंबई में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेट की। इस शिष्टमंडल में मनोरंजन उद्योग से संबंधित कंपनियों के निर्माता और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल थे।

शिष्टमंडल ने निकट भविष्य में भारत को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश बनाने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य का भरपूर समर्थन किया। उन्होंने भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग में विकास की व्यापक संभावनाओं की रूपरेखा प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत की और कहा कि यह क्षेत्र इस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है।

शिष्टमंडल ने भारत के मनोरंजन उद्योग के लिए जीएसटी की दरें कम और एक समान रखने की मांग की।

शिष्टमंडल के सदस्यों ने मुंबई को मनोरंजन की वैश्विक राजधानी के रूप में विकसित करने और इस दिशा में विभिन्न उपाय करने तथा सक्रिय दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा की भारतीय मनोरंजन उद्योग दुनिया भर में लोकप्रिय है। उन्होंने कहा कि यह उद्योग विश्व में भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने शिष्टमंडल को सरकार द्वारा मीडिया और मनोरंजन उद्योग की मदद का आश्वासन दिया।


॥●॥ प्रधानमंत्री ने महाराष्‍ट्र में आवास एवं शहरी विकास से संबंधित कई अहम परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज महाराष्‍ट्र यात्रा के दौरान आवास एवं शहरी परिवहन से जुड़ी कई अहम परियोजनाओं का शिलान्‍यास किया।

महाराष्‍ट्र के कल्‍याण में एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने दो महत्‍वपूर्ण मेट्रो कोरिडोर ठाणे-भिवंडी-कल्‍याण और दहिसार-मीरा-भयंदर मेट्रो की आधारशिला रखी। दोनों कोरिडोरों के बन जाने पर क्षेत्र के लोगों की सार्वजनिक परिवहन की सुविधा बढ़ जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कल्‍याण में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ईडब्‍ल्‍यूएस और एलआईजी आवास योजना के तहत 90,000 घरों को लांच किया। इस परियोजना पर कुल 33,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

कल्याण में प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए बताया कि केन्‍द्र सरकार ने इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और सार्वजनिक परिवहन विकास को गति प्रदान की है। उन्‍होंने 2022 तक केन्‍द्र सरकार की ‘सबके लिए आवास’ योजना पर जोर दिया।

पुणे में प्रधानमंत्री ने पुणे मेट्रो फेज-3 की आधारशिला रखी। पुणे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कनेक्टिविटी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर पर ज्‍यादा जोर दे रही है। उन्‍होंने कहा कि उत्‍कृष्‍ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और परिवहन क्षेत्र की मजबूती पर जोर दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि स्‍टार्टअप इंडिया और अटल नवोन्‍मेष मिशन के जरिए भारत प्रौद्योगिकी के केन्‍द्र के रूप में उभर रहा है।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News