मुम्बई: हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बिहार दिवस



मुम्बई - महाराष्ट्र
इंडिया इनसाइड न्यूज।

बिहार फाउंडेशन मुम्बई जो कि बिहार सरकार की संस्था है, के द्वारा मुम्बई के षणमुखानंद हॉल में बिहार स्थापना दिवस जिसे बिहार दिवस भी कहा जाता है, का कार्यक्रम तीन हज़ार से ज्यादा लोगो की उपस्थिति में हर्षोल्लास से संपन्न हुआ। बिहार सरकार द्वारा उन क्षेत्रों में जिसमें प्रवासी बिहारियों की बड़ी संख्या है अपनी ब्रांडिंग, बॉन्डिंग एवं बिजनस इन निति के तहत बिहार फाउंडेशन के विविध चैप्टर्स स्थापित किये गए हैं जिनका काम अप्रवासी बिहारियों और उस क्षेत्र के नागरिकों के साथ आपसी साझेदारी को बढ़ाकर बिहार राज्य के बारे में अचूक जानकारी देना एवं बिहार की संस्कृति के बारे में लोगों के बीच सही समझ और बिहार से उस सम्बंधित राज्य के बीच वाणिज्यिक संबंधों को बढ़ाकर आपसी फायदे और भाईचारे की भावना को बढ़ाना है।

मुम्बई स्थित बिहार फाउंडेशन पिछले कई वर्षों से न केवल इस दिशा में कार्यरत है बल्कि इन प्रयासों के फलस्वरूप मुम्बई में बिहार भवन की स्थापना हेतु हाल ही में 155 करोड़ की कीमत पर भूखंड की प्राप्ति की गई है। इस पर बनने वाला बिहार भवन न केवल बिहार और महाराष्ट्र की वाणिज्यिक संबंधों को सुदृढ़ और प्रगाढ़ करेगा बल्कि इसी जगह पर बिहार सरकार का निवेश आयुक्त कार्यालय, पर्यटन कार्यालय और बिहार फाउंडेशन का कार्यालय भी होगा। इसी भवन में स्वास्थ्य सेवाओं को आने वाले लोगों के रहने की भी व्यवस्था की जाएगी।

बिहार फाउंडेशन मुम्बई के अध्यक्ष कैसर खालिद ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए बताया कि बिहार भवन मुंबई के निर्माण के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति हो चुकी है और जल्द ही पूरा नक्शा तैयार कर लिया जायेगा और भवन निर्माण कार्य भी जल्द शुरू कर लिया जायेगा। बिहार के माननीय मुख्यमंत्री बिहार फाउंडेशन के पदसिद्ध अध्यक्ष होने के कारण इस कार्य के जल्द पूर्ण होने की संभावना है। हाल ही में बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने बिहार भवन प्लाट का दौरा करके स्थिति की जानकारी ली है।

बिहार दिवस उत्सव 2024 के मुख्य अतिथि के रूप में अल्केम लेबोरेटरीज के चेयरमैन बी एन सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि बिहार और बिहारियों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है, अगर उन्हें सही प्रोत्साहन दिया जाए तो वे देश दुनिया में बिहार का नाम रौशन कर सकते हैं।

अल्केम लेबोरेटरीज के संस्थापक बी एन सिंह और उनके बड़े भाई सम्प्रदा सिंह बिहार से हैं और यह एक बड़ी दवा कंपनी है। बिहार से ही सम्बन्ध रखनेवाले कलाकार पद्मश्री ब्राह्णदेव पंडित जो इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे, अपनी जीवन यात्रा के कुछ पहलु का जिक्र करते हुए बताया कि आदमी के अंदर प्रतिभा हो और प्रयत्न करता रहे तो सफलता जरूर मिलती है। विशेष अतिथि के रूप आए भोजपुरी फिल्मों के निर्माता अभय सिन्हा इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बनने वाले पहले बिहारी हैं।

प्रधान आयकर आयुक्त और बिहार फाउंडेशन के पूर्व सीईओ रविशंकर श्रीवास्तव ने भी बिहार फाउंडेशन मुम्बई द्वारा किये जाने वाले कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बिहार फाउंडेशन मुम्बई को अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए लगातार प्रयास करते रहना चाहिए। कार्यक्रम के उत्तरार्ध में बिहार और महाराष्ट्र की सांस्कृतिक झलक दिखी। इस अवसर पर गायिका देवी और प्रिया मल्लिक ने लोगों का दिल जीत लिया। साथ में कत्थक नृत्य, लावणी, गोंधळल तथा कोली नृत्य ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन हुआ। बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष केपीएन केसरी ने बताया कि मुंबई में रहने वाले प्रवासी बिहारियों को बिहार में निवेश करना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन हिंदी की मशहूर कवयित्री और लेखिका ज्योति त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर भोजपुरी अभिनेता चिंटू पांडेय, अनारा गुप्ता, संगीत निर्देशक सरोज सुमन, निदेशक राजकुमार पांडेय, निर्माता निशांत उज्जल का सम्मान हुआ। वही बिहार फाउंडेशन सम्मान से आईआईटी प्रोफ़ेसर रवि सिन्हा तथा बिहार मित्र अवार्ड से सोनू सूद और मधुकांत पथरिया को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के संयोजन और संचालन में आयुक्त निर्यात एवं बिहार फाउंडेशन मुम्बई के उपाध्यक्ष असलम हसन, आयकर आयुक्त सुमन कुमार बिहार फाउंडेशन के उपाध्यक्ष, सचिव सुखदेव शर्मा, संयोजक रणवीर, प्रवक्ता मनोज सिंह राजपूत का इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा।

इस अवसर पर संजय सरन, के के मिश्रा, पूर्व सचिव हुसैन, शुभ चंद मिश्रा, रवीन्द्र झां, रंजीत यादव, नरेंद्र सिंह, कैप्टन एन बी पांडेय, अनूप कुमार पांडेय, सुमन कुमार, जया किशोर भारती, संजीव दूबे, विनोद गुप्ता, संतोष कुमार, शीला चंद झा, बीके सिंह, अहसन हुसैन, निरंजन कुमार, यासीन अंसारी, अबरार शेख, मुश्ताक भाई अंसारी, राजकुमार, सोनू शाह, मनोज सिंह आदि सम्मानित अतिथि उपस्थित थे।

ताजा समाचार

National Report



Image Gallery
राष्ट्रीय विशेष
  India Inside News